इस होली में रंगों को अपने बालों या त्वचा को नुकसान न दें। यहाँ दस प्राकृतिक त्वचा और बालों की देखभाल के उपाय दिए गए हैं:


Holi's 10 natural skin and hair care tips
Oiling: गर्म नारियल तेल, अरंडी का तेल या जैतून का तेल के साथ अपने बालों को तेल दें। अगर आपको डैंड्रफ है तो अपने तेल में नींबू की 8-10 बूंदें मिलाएं और उदारतापूर्वक मिश्रण को अपने बालों में लगाएं। अपने शरीर पर हाथ, पैर और कोहनी सहित पूरे शरीर पर तेल लगाएं। तेल लगाने का हिस्सा शुरू करने से कम से कम 25-23 मिनट पहले करें।

Moisture: पूरे शरीर पर सनस्क्रीन के साथ एक सामान्य मात्रा में मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें, विशेष रूप से आपके कान और कान के पीछे के हिस्से के रूप में ये ऐसे क्षेत्र हैं जो उपेक्षा करते हैं। सुनिश्चित करें कि मॉइस्चराइज़र में एक एसपीएफ़ है क्योंकि आप सूरज से एक तन को पकड़ना नहीं चाहते हैं!
वस्त्र: गहरे रंग के फुल स्लीव वाले सूती कपड़े पहनें। सिंथेटिक्स चिपचिपा होगा और डेनिम आपको भारी पड़ जाएगा, जब आपके पास पानी से भरी बाल्टी होगी।

Clothing: यह सुनिश्चित करें कि कपड़े
आप अपने शरीर के अधिकतम हिस्सों को ढंकना चाहते हैं। सबसे अच्छा विकल्प उच्च गर्दन या पूर्ण आस्तीन होगा। नियम; जितना अधिक आप अपने शरीर को ढँकेंगे, उतनी ही आपकी त्वचा को रंग के नुकसान से बचाने की संभावना है।


Nail Paint: नेल पॉलिश लगाकर अपने नाखूनों को सुरक्षित रखें क्योंकि इससे आपको एक सुरक्षा कवच मिलेगा।

Water: होली खेलना शुरू करने से पहले पानी का भार पी लें। इससे आपकी त्वचा हाइड्रेट रहेगी। साथ ही होली खेलते समय पानी को सावधानी से बहाते रहें।


Lips and eyes: लेंस न पहनें। वास्तव में पूरी तरह से लेंस या चश्मा पहनने से बचें। लेकिन अगर आप चश्मे के बिना नहीं कर सकते, तो रंग लगाते समय जरा सावधान रहें। ज्यादातर लोग आपके चेहरे पर आश्चर्यजनक रंग लगाने में रुचि रखते हैं और आपके चश्मे के किनारों को आपके चेहरे पर चोट लग सकती है। होंठों के लिए, एक होंठ बाम उदारता से लागू करें।

होली से कम से कम 6-7 दिन पहले वैक्सिंग, थ्रेडिंग, फेशियल या स्किन ट्रीटमेंट न करवाएं।
सुखदायक: एक एलोवेरा जेल, ककड़ी का रस या कम से कम एक गुलाब जल की बोतल का उपयोग करें, बस एक रंग से कुछ जलन होने पर, ये सुखदायक एजेंटों के रूप में काम करेंगे।

अगर आपको मुंहासे हैं तो होली के पहले अपने चेहरे को रगड़ने से बचें। कच्चे दूध और बेसन के पेस्ट का उपयोग करें और धीरे से रंगों को हटाने के लिए अपने चेहरे पर काम करें।

(glycerin) ग्लिसरीन या एलोवेरा आधारित साबुन का प्रयोग करें।

Thanks :)